सबसे तेज़ सबसे पहले देश का जॉब पोर्टल

Bihar Special Teacher Vacancy 2024 Out बिहार विशेष शिक्षक के 7229 पदों पर भर्ती का रोस्टर जारी , सबसे बड़ी अपडेट पुरी जानकारी Big News

Join for More Updates

सरकार शिक्षा विभाग प्राथमिक शिक्षा निदेशालय तरफ से कक्षा 1 से 8वीं तक के स्कूलों में बिहार विशेष शिक्षक के 7229 पदों पर भर्ती हेतू रोस्टर क्लीयरेंस के लिए सभी जिला शिक्षा पदाधिकारी को पत्र भेजे गए हैं. और तीन दिन के अंदर जिला वार रोस्टर क्लीयरेंस मांगी गई है. जो की बिहार विशेष शिक्षक के पदों पर भर्ती की योग्यता रखने वाले अभ्यर्थियों के लिए अच्छी खबर है. 

Bihar Special Teacher Vacancy 2024 के 7229 पदों पर जिला बार रोस्टर क्लीयरेंस होने के बाद बिहार लोक सेवा आयोग के माध्यम से अधिसूचना प्रकाशित कर आवेदन की प्रक्रिया शुरू की जाएगी. बिहार विशेष शिक्षक के पदों पर भर्ती की योग्यता रखने वाले सभी योग्य उम्मीदवारों के लिए यह पोस्ट बहुत ही खास है क्योंकि इस पोस्ट में बहुत ही  स्पष्ट आधार से सभी जानकारी बताई गई है. 

इस पोस्ट में हम आप सभी को Bihar Special Teacher Bharti 2024 Eligibility Criteria, Required Documents, Selection Process, Category Wise Bihar Special Teacher Vacancy 2024 Details और भी जरूरी जानकारी जो आपको इस भर्ती से जुड़ी अक्सर पूछे जाते हैं विस्तार से बताई गई तो चलिए सबसे पहले इस भर्ती के विस्तार विवरण को जान लेते हैं.

Bihar Special Teacher Vacancy 2024

Bihar Special Teacher Vacancy 2024 Details 

Recruitment  Department Education Department of Bihar
Vacancy Name Bihar Special Teacher Vacancy 2024
Category Post Basic category special teachers- 5434 // For graduate degree- 1745
Total Post 7229
Vacancy Level 1 to 8th Class
Examination Board Bihar Public Service Commission -BPSC
Short Notification Issue Date 04/09/2024
Starting date of online application Update Soon -Till  October 2024
Last Date October 2024
Official Website www.bpsc.bih.nic.in
Join Official Whatsapp Group Click Here

Bihar Special Teacher Vacancy 2024 Post Details 

बिहार माध्यमिक शिक्षा निदेशालय की तरफ से प्राथमिक विद्यालय में कक्षा 6 से 8 तकके अध्यापन के लिए विशेष शिक्षकों के नियुक्ति हेतु सभी जिला शिक्षा पदाधिकारी को रोस्टर क्लीयरेंस देने हेतु पत्र निर्गत कराए गए हैं . आप सभी को पता दे की यह नियुक्ति 7229 पदों के लिए की जानी है .जिसमें विशेष शिक्षक के स्नातक कोटी के 1745 पद और विशेष शिक्षक के मूल कोटि के कुल 5434 पद शामिल है .शिक्षा विभाग के द्वारा निर्गत कराए गए पत्र में 50% आरक्षण केअनुरूप नियम अनुसार रोस्टर की कॉपी विभाग उपलब्ध कराने को कहा है .इसके बाद बिहार लोक सेवा आयोग के माध्यम से Bihar Special Teacher Vacancy 2024 का  विज्ञापन जारी कर आवेदन की प्रक्रिया शुरू की जाएगी .

Bihar Special Teacher Vacancy 2024 Post Details
Event Post Details
Total Post 7229 posts
Graduate Category Special Teacher (6-8 ) 1745 posts
Basic category special teachers(1 -5 ) 5434 posts

Bihar Special Teacher Vacancy 2024

विशेष शिक्षक मूल कोटि के कुल 5434 पदों पर भर्ती 

7229 Bihar Special Teacher Vacancy 2024

Bihar Special School Teacher Vacancy 2024 Eligibility Criteria 

अगर आप Bihar Special School Teacher Vacancy 2024 के पदों पर आवेदन करना चाहते हैं तो आप सभी को बता दे की ऐसे सभी अभ्यर्थियों को विभाग की तरफ से निर्धारित किए गए आवश्यक पात्रता को पूरा करना होगा.- 

  • अगर आप हाल ही में बिहार विद्यालय परीक्षा समिति पटना की तरफ से आयोजित की गई BSSTET 2023 के सफल हुए अभ्यर्थी है तो ही आप Bihar Special School Teacher Vacancy 2024 के पदों पर आवेदन कर सकते हैं. 
  • इसके साथ ही मूल कोटि के उम्मीदवारों के लिए BSSTET पेपर 1 और स्नातक कोटि के उम्मीदवारों के लिए BSSTET पेपर 2 उत्तीर्ण होना अनिवार्य है. 

Required Documents

Required Documents For Bihar Special School Teacher Vacancy 2024
Paper 1 (Secondary) (Class 1-5) Paper 2 (Senior Secondary) (Class 6-8)
  • 10+2 Intermediate with D.El.Ed Special Education
  • BSSTET Qualified Certificate
  • Passed Size Photo
  • Aadhar Card
  • Class 10th Matric Exam Marksheet
  • 12th Certificate
  • Cast Certificate
  • Mobile NO
  • Email Id
  • 10+2 Intermediate with D.El.Ed Special Education
  • BSSTET Qualified Certificate
  • Passed Size Photo
  • Aadhar Card
  • Class 10th Matric Exam Marksheet
  • 12th Certificate
  • Special DELED / B.Ed Exam Marksheet
  • Bachelor Degree Certificate
  • Master Degree Certificate
  • Cast Certificate
  • Mobile NO
  • Email Id
आवेदन से जुडी आवश्यक दस्तावेजों की जानकारी के लिए अधिसूचना देंखें

Bihar Special School Teacher Vacancy 2024 Apply Start Date 

अगर आप भी बिहार स्पेशल स्कूल टीचर भर्ती 2024 के पदों पर आवेदक को लेकर इच्छुक उम्मीदवार है. और जानना चाहते हैं Bihar Special School Teacher Vacancy 2024 Online Apply kab Start hoga तो हम आप सभी को बेसिक जानकारी के लिए बता दे की जल्द ही इस नियुक्ति को लेकर जिलावर रोस्टर क्लियर होने के बाद बिहार लोक सेवा आयोग के माध्यम से विज्ञापन जारी कर आवेदन की प्रक्रिया शुरू की जाएगी. 

आधिकारिक सूचना के मुताबिक Bihar Special School Teacher Vacancy 2024 के पदों पर आवेदन की प्रक्रिया अक्टूबर के सप्ताह में शुरू हो जाएगी. इस भर्ती को जल्द ही 2024 की आखिरी तक पुरी करने का लक्ष्य है. BSSTET क्वालिफाइड सभी अभ्यर्थियों को बता दे की अब आप सभी को ज्यादा इंतजार नहीं करना होगा जल्द ही विभाग की तरफ से इस भारती को लेकर विज्ञापन जारी कर अक्टूबर के दूसरे सप्ताह तक आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी. 

Bihar Special School Teacher Vacancy 2024 Apply Important Date
Examination Department Bihar Public Service Commission (BPSC)
Vacancy Post Name Bihar Special Teacher Vacancy 2024
Required Total Post 7229 Post 
Required Education Qualification BSSTET 2023 Qualified
BPSC Application Notification Released  Dates Updated Soon 
Apply Start Date Updated Soon 
Last Date Of Bihar Special Teacher Application 2024 Updated Soon 
Official Website https://www.bpsc.bih.nic.in/

Bihar Special School Teacher Vacancy 2024 Application Process 

  1. बिहार विशेष शिक्षक नियुक्ति परीक्षा 2024 में शामिल होने वाले वे सभी उम्मीदवार जो BPSC Bihar Special Teacher Vacancy 2024 Application Form 2024 को भरना चाहते हैं . उन सभी उम्मीदवारों को सबसे पहले इसके आधिकारिक वेबसाइट www.bpsc.bih.nic.in/ पर आना होगा .इसके होम पेज पर आने के बाद आप सभी को “Online Apply Link” पर क्लिक करना है .

BPSC Bihar Special Teacher Vacancy 2024 Application Form 2024

  1. जैसे ही आप BPSC Home Page पर  “Online Apply Link” को क्लिक करेंगे अब आपको एक अगले पेज खुल जाएगा . इस पेज पर आपको “Online Application Option” दिखाई देगा . आप सभी को इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा . जैसे ही आप उसे ऑप्शन पर क्लिक करेंगे आप आप एक अगले पेज पर चले जाएंगे जहां आपको “Bihar Special Teacher Vacancy 2024 Online Registration Process” आपको पूरा करना होगा . 
  2. जैसे ही उम्मीदवार “ Online Registration Process” को पूरा करेंगे अब आपके द्वारा दर्ज किए गए मोबाइल नंबर और Email-id पर आपको एक User id और न्यू पासवर्ड मिल जाएगा . इस पासवर्ड की सहायता से अब आपको Login करना है और मांगे गए सभी जानकारी – जैसे आवेदक का नाम , पता , योग्यता एवं पात्रता को ध्यान से भरना है . 
  3. अब आपको Save के विकल्प पर क्लिक करके Next के विकल्प का चयन करना है . जहां आपको अपने योग्यता धारण करने वाले सभी प्रमाण पत्रों को pdf files के रूप में अपलोड करना होगा . यह सभी प्रक्रिया पूरी होने के बाद आप किसी भी ऑनलाइन माध्यम जैसे Net Bankin /UPI के माध्यम से आवेदन शुल्क का भुगतान करें और फॉर्म को final Submit कर दे .
  4.  तो इस प्रकार से BPSC Bihar Special Teacher Vacancy 2024 Application Form 2024 आप को बहुत ही आसानी से भर सकते हैं . अगर आप सभी को जानकारी पसंद आए तो ज्यादा से ज्यादा इस पोस्ट को अपने सभी दोस्तों के साथ शेयर करें जो भी इस कोर्स को भरना चाहते हैं .
  • आप सभी को सलाह दी जाती है कि आवेदन तिथि से संबंधित जानकारियां प्राप्त करने के लिए कृपया विभाग के आधिकारिक वेबसाइट पर जाते रहे. और अधिसूचना जारी होने का इंतजार करें जैसे ही अधिसूचना जारी होगा आप सभी को Nearstudy.com के व्हाट्सएप ग्रुप माध्यम से जानकारी मिल जाएगी इसलिए आप हमारे व्हाट्सएप ग्रुप को जरूर ज्वाइन कर ले. 

Bihar Special School Teacher Vacancy 2024 Important Link

Download Official Notification Click Here To Process (Updated Soon)
Online Registration Click Here To Registration (Activated Soon)
Online Application  Click Here To Application (Activated Soon)
Download Form Updated Soon
Official Website Click Here

Support Box

अगर आपके मन में किसी भी तरह के सवाल है जो इस Bihar Special School Teacher Vacancy 2024पोस्ट में नहीं बताई गई है तो आप हमारे Near Study Whatsapp Support से पूछ सकते हैं . हमारी टीम आपका 24/7 सहायता करने के लिए तैयार हैं I 
Near Study Support Box
Whatsapp Click Here
Telegram Click Here

Conclusion

तो इस पोस्ट में हमने आप सभी को BPSC Bihar Special Teacher Vacancy 2024 Application Form Fill Up 2024 से जुड़ी संपूर्ण जानकारी इसके साथ ही योग्यताएं एवं पत्रताएं आवश्यक कागजात आवेदन कब शुरू होगा बताए हैं अगर आप सभी को यह पोस्ट पसंद आए तो इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा अपने सभी दोस्तों के पास शेयर। 

Share Post

रोजाना नई अपडेट के लिए हमें Follow करें